देशभर के मोबाइल कस्टमर अनचाही कॉल और
एसएमएस से परेशान हैं। यही नहीं धोखे से वैल्यू एडेड सर्विसेस देकर
ग्राहकों को टेलीकॉम कंपनियां लूट रही हैं। अब ट्राई चेयरमैन ने चेतावनी दी
है कि 1-2 दिन के अंदर सख्त नियमों का ऐलान करने जा रहे हैं।
ट्राई
के चेयरमैन राहुल खुल्लर भी मान रहे हैं और वो इन बातों को लेकर खफा है।
राहुल खुल्लर ने बताया कि 1-2 दिन के भीतर ही वो इस बारे में काफी कड़े नियम
जारी करने जा रहे हैं। ट्राई ने इसी मसले पर भारती एयरटेल, वोडाफोन,
एमटीएनएल, बीएसएनएल, यूनिनॉर और सिस्टेमा श्याम के सीईओ के साथ इसी मुद्दे
पर बैठक की थी। साथ ही उन्होंने बताया कि अगले 15 दिनों में नेशनल रोमिंग
फ्री करने पर अंतिम फैसला हो जाएगा।
दरअसल
ट्राई के ऑडिट में पता चला है कि 2 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों ने शिकायत
दर्ज कराई है। ग्राहकों ने बगैर पूछे वैल्यू एडेड सर्विस शुरू करने की
शिकायत दर्ज कराई है। भारती एयरटेल के खिलाफ 60 लाख से ज्यादा, जबकि आइडिया
के खिलाफ 40 लाख से ज्यादा शिकायत दर्ज की गई है।
दरअसल
ट्राई ने ग्राहकों की दिक्कतों को दूर करने के लिए जनवरी में सभी मोबाइल
कंपनियों को निर्देश जारी कर एसएमएस, मेल या फैक्स के जरिए वैल्यू एडेड
सर्विस की सहमति लेने को कहा था। सभी टेलीकॉम कंपनियों को 2 फरवरी तक ट्राई
के आदेश पर अमल करना था। लेकिन टेलीकॉम कंपनियों ने ट्राई के आदेश का पूरा
तरह पालन नहीं किया है।
हालांकि
ट्राई की सख्ती के बाद कंपनियों ने शिकायत दर्ज कराने के लिए खास ईमेल की
सुविधा शुरू की। साथ ही मार्केटिंग वाले एसएमएस पर रोक के लिए 1909 पर
एसएमएस की सुविधा शुरू की थी। लेकिन 1909 और ईमेल की सुविधा नाकाम साबित
हुई।
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